December 15, 2019

चेक केसे करें इनकम टैक्स रिटर्न स्टेटस

tax return Status INCOME TAX STATUS

आयकर रिटर्न का स्टेटस जानना हुआ अब और आसान। आयकर रिटर्न लिए दो तरीका है। पहला तरीका है जहा, बिना लॉगइन किए ही रिटर्न का स्टेटस देख सकते हैं। इसके लिए आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाना होगा।https://www.incometaxindiaefiling.gov.in पर आप होमपेज पर बाईं तरफ के कॉलम में 9वें नंबर पर ITR Status पर CLICK

ITR स्टेटस पर ते ही नया पेज खुलेगा जहां आपको पैन नंबर, आईटीआर अकनॉलेजमेंट नंबर और कैप्चा कोड भरना होगा।यहां बता दें कि अकनॉलेजमेंट नंबर आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा ईमेल पर भेजा जाता है। आईटीआर सबमिट करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मेल आईडी पर भेजा जाता है।

ते ही आपको आईटीआर प्रोसेसिंग की स्थिति पता चल जाएगी।

अगर रिटर्न प्रोसेस नहीं हुआ है तो Return Submitted and verified लिखा मिलेगा और अगर प्रोसेस हो गया तो Return Processed and Refund Paid लिखा मिलेगा।

ITR स्टेटस चेक करने का दूसरा तरीका

आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट पर लॉगइन करके भी आईटीआर स्टेटस चेक कर सकते हैं। इनकम टैक्स की वेबसाइट पर लॉग इन करने के बाद Filing of Income Tax Return पर जाकर View Returns/Forms पर ना होगा।

  • इस ऑप्शन पर ते ही नया पेज खुलेगा, जहां आपका पैन नंबर अपलोड रहेगा। आपको बस यहां असेसमेंट इयर और इनकम टैक्स रिटर्न का सिलेक्शन करना होगा।
  • सब्मिट बटन करते ही रिटर्न स्टेटस दिख जाएगा।
  • अगर रिटर्न प्रोसेस नहीं हुआ होगा तो स्टेटस में Succesfully verified लिखा होगा और अगर प्रोसेस हो चुका होगा तो ITR Processed लिखा होगा।

31 अगस्त तक भर लें अपना आईटीआर

अगर आपने भी अब तक अपना इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फाइल नहीं किया है तो 31 अगस्त से पहले-पहले इसे भर दें। आपको बता दें कि ऐसा नहीं करने पर आपको 10,000 रुपए तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। इससे पहले आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी जिसे बाद में बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *