October 20, 2019
Pan card link with Aadhaar

how to link aadhaar to pan:पैन आधार कार्ड लिंक

Link Pancard with Aadhaar Card
how to link aadhaar to pan

Pan Card का विभिन्न सुविधा प्राप्त करने के लिए आधार को पैन कार्ड से जोड़ने के लिए विभिन्न विधि जारी किया भारत सरकार ने

पहला तरीका आयकर विभाग की आधिकारिक ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाकर है, दूसरा एक आसान एसएमएस-आधारित प्रक्रिया है, तीसरा एक मैन्युअल रूप से ऑफ़लाइन फॉर्म भरकर है। पेशेवरों: इस साइट पर एक खाता बनाने से आपको उस साइट द्वारा प्रदान की जाने वाली अन्य सेवाओं तक पहुंच मिलेगी। विपक्ष: यह सबसे लंबी विधि है जिसमें 6 चरण होते हैं और इसमें कुछ अतिरिक्त समय लग सकता है।

First

आयकर ई फाइलिंग पोर्टल, https://incometaxindiaefiling.gov.in/ पर खुद को पंजीकृत करना है।

Second

how to link aadhaar to pan :अपनी साख दर्ज करके आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल में प्रवेश करें। पैन आधार लिंक लॉगइन ऑनलाइन लॉगिन करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड।

Thirds

लॉग इन करने के बाद, एक पॉप-अप विंडो दिखाई देगी | आपको अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए प्रेरित करेगी। हालांकि आप पॉपअप नहीं देखते हैं, तो शीर्ष नीली पट्टी पर “प्रोफ़ाइल सेटिंग” टैब पर जाएं और ‘लिंक आधार’ पर क्लिक करें। आधार को पैन विकल्प से लिंक करें लिंक आधार ड्रॉप डाउन मेनू चौथा चरण, ई-फाइलिंग पोर्टल पर पंजीकरण के समय भरे गए विवरण के अनुसार नाम, लिंग और जन्मतिथि के बारे में पहले ही उल्लेख किया जाएगा। स्क्रीन पर अपने आधार कार्ड के साथ विवरण सत्यापित करें। पांचवां चरण, यदि विवरण मेल खाता है, तो अपना आधार नंबर दर्ज करें और फिर कैप्चा कोड भरें और “लिंक अब” बटन पर क्लिक करें।

(सुनिश्चित करें कि आधार संख्या और कैप्चा दर्ज किया गया है जैसा कि यह है। आधार पैन लिंक विवरण अपने पैन और आधार विवरण की जाँच करें। छठा चरण (अंतिम चरण), एक संदेश आपकी स्क्रीन पर पॉप-अप करके आपको सूचित करेगा कि पैन आधार लिंक की आपकी प्रक्रिया सफल रही है।

Aadhaar Pan Card Link

आधार को पैन (ऑनलाइन) से जोड़ने की प्रक्रिया।

आधार को पैन से लिंक करने की ऑनलाइन प्रक्रिया आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल का उपयोग करके की जा सकती है। आयकर पोर्टल के माध्यम से इसे ऑनलाइन करने के दो तरीके हैं।

अपने खाते में लॉग इन करें।

इस प्रक्रिया में केवल 2 चरण होते हैं। इस विधि में कम से कम समय लगता है और यह उन सभी में सबसे आसान है।

    सबसे पहले, “www.incometaxindiaefiling.gov.in” पर जाएं और बाईं ओर त्वरित लिंक विकल्प में “लिंक आधार” पर क्लिक करें।

    अगला कदम (फाइनल स्टेप) आपके पैन, आधार नंबर को भरना है। और अपने आधार कार्ड में निर्दिष्ट नाम को दर्ज करें (किसी भी गलती से बचें) और “लिंक आधार” पर क्लिक करें। आधार “UIDAI” जो आधार के लिए सरकारी वेबसाइट है, द्वारा सत्यापित किए जाने के बाद, आधार पैन लिंक की पुष्टि की जाएगी।

    पैन आधार लिंक ऑनलाइन विवरण

    आधार और पैन को अपने खाते में प्रवेश किए बिना लिंक करने के लिए ऑनलाइन फॉर्म।

पैन को आधार से जोड़ने की प्रक्रिया सफल होने के बाद एक पॉप-अप दिखाई देगा